Lakshadweep Kaise Jaye: इतने पैसे में आप घूम सकते है…

भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं। और भारत में कुछ ऐसी जगह है जिनके बारे में लोग वास्तव में नहीं जानते हैं और इस कारण से वे विदेश यात्राओं पर जाते हैं।

इस लेख में हम Lakshadweep Kaise Jaye के बारे में बात करने जा रहे हैं। “लक्षद्वीप” एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक जगह है लक्षद्वीप भारत का एक हिस्सा है, वास्तव में यह भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसमें 36 द्वीप हैं।

न केवल भारत से बल्कि अन्य देशों के पर्यटक भी इस जगह पर आते हैं

Source:- adotrip.com

Lakshadweep Kaise Jaye:-

अगर आप इस जगह की सैर करना चाहते हैं तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि केवल दो ही तरीके हैं जिनके माध्यम से आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं- (i) फ्लाइट के मार्ग से (ii) क्रूज द्वारा। ये एकमात्र संभव तरीके हैं जिनके माध्यम से आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

लेकिन हमारे अनुसार यदि आप इस यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पहले एक तरीका चुनें जिसका मतलब है हवाई मार्ग।

क्योंकि लक्षद्वीप भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है, इसीलिए इस जगह पर जाने से पहले यह आवश्यक है कि आपके पास परमिट हो।

परमिट कैसे लें:-

इस जगह पर जाने के लिए परमिट आवश्यक है और परमिट के लिए आप अपने लक्षद्वीप परमिट आधिकारिक वेबसाइट पर परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परमिट के लिए यहां आवेदन करने के बजाय आप केरल के कोच्चि में लक्षद्वीप प्रशासन कार्यालय से भी परमिट ले सकते हैं। लोग आमतौर पर इसे कोच्चि में “स्पॉट ऑफिस” कहते हैं।

-परमिट कैसे लें

फ्लाइट कैसे लें-

यह सबसे आसान तरीका है जिसके माध्यम से आप वहां तक पहुंच सकते हैं। लक्षद्वीप की यात्रा के लिए-

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु आदि जैसे बड़े हवाई अड्डे से कोच्चि के लिए उड़ान लें।

आप किसी भी हवाई अड्डे से लक्षद्वीप के लिए सीधे उड़ान नहीं ले सकते हैं, आपको पहले कोच्चि के अगत्ती हवाई अड्डे पर जाना होगा।

कोच्चि पहुंचने के बाद कोच्चि के अगत्ती एयरपोर्ट से लक्षद्वीप का टिकट बुक करें, वहां पहुंचने के बाद आप नावों के जरिए अलग-अलग द्वीपों की सैर कर सकते हैं।

नोट: लक्षद्वीप पहुंचने से पहले परमिट लेना ना भूलें ।

क्रूज कैसे लें:-

फ्लाइट की तरह ही आपको कोच्चि तक पहुंचना होगा और कोच्चि से आप प्रत्येक लक्षद्वीप के लिए क्रूज ले सकते हैं।

ट्रेन:-

ट्रेन द्वारा वहां पहुंचने के लिए आपको कोच्चि के “Ernakulam Junction” पर पहुंचना होगा और वहां से आप फ्लाइट या क्रूज ले सकते हैं।

लक्षद्वीप में भोजन: Lakshadweep kaise jaye

जब आप लक्षद्वीप पहुंचते हैं तो भोजन के बारे में चिंता न करें क्योंकि बहुत सारे Restraunt हैं जो Veg और Non-Veg दोनों भोजन परोसते हैं।

-लक्षद्वीप में भोजन

लक्षद्वीप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें:-

लक्षद्वीप में घूमने के लिए 36 द्वीप हैं लेकिन मुख्य द्वीप जिन्हें लोग आमतौर पर देखना पसंद करते हैं वे हैं-

Minicoy Island:-

आप यहां की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि यह द्वीप बहुत ही आकर्षक है और इस द्वीप के आस-पास का पानी बहुत साफ है। अगर आप इस द्वीप की यात्रा करते हैं तो इस द्वीप के “लाइट हाउस” की यात्रा करना न भूलें क्योंकि यह वहां का मुख्य पर्यटक आकर्षण है, इस लाइट हाउस से आप लक्षद्वीप का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

Kalpeni Island:-

Source:- adotrip.com

यह द्वीप भी मिनिकॉय द्वीप की तरह ही खूबसूरत है। इसके अलावा आप यहां स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं और मुख्य बात यह है कि आप पानी के आंतरिक दृश्य देख सकते हैं।

लक्षद्वीप पर उनके जैसे ही बहुत सारे द्वीप हैं जिन्हें आप देख सकते हैं क्योंकि जब आपको यात्रा करनी होती है तो 36 कोई छोटा नहीं होता है।

बजट:-

यदि आप लक्षद्वीप की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको 4 रातों और 5 दिनों की योजना बनानी होगी जो सबसे अच्छी योजना है जिसमें आप आसानी से लक्षद्वीप के मुख्य स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। और अब पैसे की बात का मतलब है कि कितने पैसे की जरूरत है तो आपको कम से कम 1-2 लाख का बजट बनाना होगा (अपने टिकट, भोजन, रहने सहित)। इस बजट में आप आसानी से लक्षद्वीप की सैर कर सकते हैं।

ऐसे इंटरस्टिंग आर्कटिकल्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े  newsmakers360.com

Free OTT Apps: Watch movies and series for free

Upcoming cars in India 2024/25 under 10 Lakh

Leave a comment